Line Break Tag

Image
Line Break Tag Line Break टैग, या `<br>` टैग, HTML का एक inline टैग है जिसका उपयोग टेक्स्ट या सामग्री को एक लाइन से दूसरी लाइन पर ले जाने के लिए किया जाता है। जब आप `<br>` टैग का इस्तेमाल करते हैं, तो वहां जहां यह टैग होता है, वहां का टेक्स्ट या सामग्री एक नई लाइन पर आता है। यहां एक उदाहरण है: ```html <p>यह एक लाइन है।<br>यह दूसरी लाइन है।</p> ``` इस उदाहरण में, `<br>` टैग का उपयोग से "यह एक लाइन है।" और "यह दूसरी लाइन है।" को अलग-अलग लाइनों पर दिखाया जाएगा, जबकि `<p>` टैग से दोनों को एक पैराग्राफ के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इस टैग का उपयोग किसी भी स्थिति में किया जा सकता है जब आपको टेक्स्ट या सामग्री को अलग लाइनों पर रखना हो, जैसे कि पता, कविता, या गाने के बोल। 

What is Website

 What is Website

वेबसाइट (Website) हिंदी में एक वेब पेज को दर्शाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक इंटरनेट पेज होता है। यह एक ऑनलाइन पेज होता है जो विभिन्न ध्येयों के लिए उपलब्ध होता है जैसे कि व्यवसाय, सरकारी या शिक्षा से संबंधित सेवाएं, जानकारी या उत्पादों का विज्ञापन आदि। इसे इंटरनेट पर होस्ट किया जाता है ताकि वह दुनियाभर के उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जा सके।



वेबसाइट वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किए जा सकते हैं और टेक्स्ट, छवियां, वीडियो और ऑडियो जैसी विभिन्न प्रकार की सामग्री शामिल हो सकती है। वेबसाइट सामान्य जानकारी वाले सरल, स्टेटिक पेज से लेकर इंटरैक्टिव फीचर्स और डायनेमिक सामग्री वाले वेब ऐप्स तक की विभिन्न तरह की सामग्री शामिल कर सकते हैं।


वेबसाइट बनाने के लिए विभिन्न तकनीकी और रचनात्मक ज्ञान की जरूरत होती है। इसमें हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML), कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स (CSS), जावास्क्रिप्ट (JavaScript) जैसी तकनीकों का उपयोग किया जाता है। अधिक विस्तृत वेबसाइटों को बनाने के लिए डेटाबेस तकनीक और सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग (जैसे PHP या जावा) जैसी तकनीकों की भी आवश्यकता होती है।

वेबसाइट बनाने के लिए विभिन्न टूल और प्लेटफार्म उपलब्ध होते हैं जैसे कि वर्डप्रेस, जूमला, विकी, स्क्वेयरस्पेस आदि जो अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

वेबसाइट का उद्देश्य विभिन्न होते हैं, जैसे कि आवश्यक सूचनाएं प्रदान करना, उत्पाद या सेवाओं को विज्ञापित करना, ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन करना, सामाजिक मीडिया या अन्य डिजिटल माध्यमों के माध्यम से ब्रांडिंग और प्रचार करना आदि।

Comments

Popular posts from this blog

What is HTML Element

O"Level Syllabus Update 2020

What is WWW?